स्कूल- ए एस एन मयूर विहार , दिल्ली
कक्षा- किंडरगार्टन
विषय- हिंदी
उप विषय- व्यंजन ष की पहचान
गति विधि का नाम - अनुभावत्मक गतिविधि
सीखने के प्रतिफल- मजे़दार सीख, हिंदी भाषा का सशक्तिकरण
विचारात्मक सोच - कंचन मिश्रा
कार्यान्वित किया - अन्य विभागीय अध्यापिकाओं द्वारा
विवरण - हिंदी वर्णमाला में ष व्यंजन की जानकारी को सशक्त करने में सहायक गतिविधियों से अन्य विषयों में समाहित किया गया।
गणित - अंकों व आकार के साथ
व्यंजन संबंधित शब्दावली सीखते समय अंक 6 - ( ष ट) व आकार ष टकोंन (hexagon) के साथ समाहित किया गया । इयर बड के साथ 6 त्रिभूज बनाते हुए बच्चों ने षटकोंड का निर्माण किया।
पर्यावरण अध्ययन के साथ - कीट पतंगों के 6 पैरों के होने के कारण उन्हें ष ट प द कहते हैं।
कलात्मक सीख - पुराने अख़बार से आकार काट कर व रंग कर उससे चींटी का निर्माण किया गया ।
इन गतिविधियों से बच्चों ने न केवल व्यंजन सीख लिया अपितु अन्य जानकारियां भी खेल खेल में सशक्त हो गई।
No comments:
Post a Comment