Art Integrated Project- Hindi (कला समेकित अध्ययन- हिंदी)
School:ममता मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल, विaकासपुरी, नई दिल्ली-१८
Name of Activity: कठपुतलियों के माध्यम से कहानी का प्रस्तुतीकरण
Grade Level: कक्षा-५
Subject(s): हिंदी
Art(s) Integrated: कला /हस्तकला
Topic/Chapter: 'ईदगाह' (कहानी- मुंशी प्रेमचंद)
Sub-Topic/Concept: हिंदी विधा- कहानी प्रस्तुतीकरण
Learning Outcome(s): १-कला /हस्तकला के प्रयोग से विद्यार्थियों में सृजनशीलता और कल्पनाशीलता का विकास होता है।
२-विद्यार्थी हिंदी विधा 'कहानी' के प्रति रुचि और संवाद बोलने की कुशलता अर्जित करते हैं।
३-विद्यार्थियों के भाषा-कौशल और शब्द-भंडार में वृद्धि होती है।
Ideated by: विनीता भटनागर
Executed by: पांचवीं कक्षा के विद्यार्थी
Description: विद्यार्थी कला/ हस्तकला के माध्यम से, कठपुतलियों के द्वारा कहानी प्रस्तुत करते हैं । इससे विद्यार्थियों के भाषा-कौशल, रचनात्मकता और कल्पनाशीलता का विकास होता है, साथ ही कहानी में निहित संदेश का संप्रेषण भी होता है।
Variations possible: 'ईदगाह' कहानी की प्रस्तुती नाट्य- रूपांतरण और मंचन के माध्यम से की जा सकती है।
No comments:
Post a Comment